/> Computer Vs Laptop Buying Guide That help You to Buy right gadget -

Computer Vs Laptop Buying Guide That help You to Buy right gadget

Computer vs Laptop

जब computer खरीदने की बात आती है तो एक बड़ी दुविधा होती है। निर्णय लेने की प्रक्रिया आपको क्या, कैसे, कौन सा और निर्णायक कारक पर सवारी के लिए ले जाती है जो कीमत, ब्रांड और आराम से परे विकल्पों पर निर्भर करती है। क्या आप desktop या laptop के बीच में confuse है ? हम जल्दबाजी में गलत निर्णय लेने की प्रवृत्ति रखते हैं और अगर चीजें अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं तो हमें पछतावा होता है। गलत विकल्प काफी हद तक आपकी पसंद पर निर्भर करता है यदि आपको desktop या laptop की आवश्यकता है क्योंकि ये उपकरण विभिन्न उद्देश्यों के लिए आपकी सेवा करते हैं। लेकिन आप तभी सही साबित होते हैं जब यह आपकी जरूरत को पूरा करता हो।

तो आइए देखते हैं कि दोनों device comparison कैसा प्रदर्शन करते हैं। यदि आप बहुत सारे components को पसंद नहीं करते हैं तो desktop आपके लिए कोई चीज़ नहीं है … यह एक ऐसा उपकरण है जिसमें स्पीकर के साथ मॉनिटर, सीपीयू, माउस और कीबोर्ड जैसे components होते हैं। इसके अलावा, एक desktop कुछ असुविधा का कारण हो सकता है लेकिन एक नियमित laptop की तुलना में इसके बहुत सारे फायदे हैं।

 

किसी भी software के साथ एक परीक्षण करने का प्रयास करें आप इस बात से इनकार नहीं करेंगे कि एक desktop laptop से ​​​​अधिक शक्तिशाली है। एक नियमित desktop पीसी प्रोसेसर का सीपीयू एक laptop की तुलना में उच्च processing शक्ति है। यदि आप ऑटो कैड, फोटोशॉप, 3DMAX, माया, लाइट-रूम..आदि जैसे भारी software चलाना चाहते हैं, जो आपके laptop को धीमा कर सकता है, लेकिन आप उन्हें व्यक्तिगत desktop computer पर आसानी से चला सकते हैं।

laptop की तुलना में अपने desktop को Upgrade करना काफी आसान है। यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि यह Upgrade के दौरान आंतरिक components या मदरबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकता है। यह बस ठीक काम करता है! जबकि laptop Upgrade वास्तव में काफी महंगा है। software और Upgrade के लिए आवश्यक पुर्जे दोनों ही महंगे आते हैं। (उदाहरण desktop Hard Drive को Upgrade करना laptop Hard Drive की तुलना में 30% सस्ता होगा)

अब अपने device की repair कैसे करें, जबकि desktop को Upgrade करना laptop को Upgrade करने से सस्ता है। desktop की repair करना भी laptop की repair करने से सस्ता है। desktop computer के लिए स्पेयर पार्ट्स ढूंढना भी आसान है क्योंकि यह काफी समय से आसपास है। और एक laptop के लिए इसके विपरीत, जैसा कि आप पूरे दिन व्यर्थ में धूल फांक सकते हैं। (laptop स्पेयर के कई मॉडल अलग से बेचे जाने के लिए निर्मित भी नहीं होते हैं)

यदि आप desktop computer के साथ laptop की तुलना करते हैं, तो desktop सस्ता है और laptop के समान विनिर्देशों के साथ है।

जो लोग मूवी देखना पसंद करते हैं या बड़े मॉनिटर पर मीडिया कार्य करना पसंद करते हैं, उनके लिए desktop computer चुनने के लिए एक है क्योंकि आप उन्हें कई मॉनिटर से कनेक्ट कर सकते हैं। खैर, laptop की तुलना में desktop का एक और लाभ यह है कि यात्रा के दौरान laptop के क्षतिग्रस्त होने की संभावना desktop से ​​अधिक होती है

इसलिए यदि आपके डेटा को laptop की तुलना में आपके desktop पीसी में संग्रहीत किया जाता है तो आपके डेटा के सुरक्षित होने की संभावना अधिक होती है। अब, ऑड्स desktop पर हैं। आप जानना चाहेंगे कि क्या पर्सनल computer की तुलना में laptop में कोई लाभ है। खैर, वहाँ हैं!

आप पा सकते हैं कि laptop पोर्टेबल हैं। अगर आप रिमोट से काम करना चाहते हैं या यात्रा करते समय। यह उस जगह में अधिक आरामदायक है। यह एक desktop के साथ कोशिश करने के लिए भी पागल है। इससे आपको काम की जगह चुनने की आजादी मिलती है।

laptop युवा पीढ़ी की लोकप्रिय पसंद है। जहां काम और स्कूल अब पूरी तरह से computer पर हो जाते हैं, वहां computer को पीछे छोड़ना वास्तव में असंभव है, इसलिए तार्किक निष्कर्ष एक laptop का मालिक होना है; एक उपकरण जिसे कहीं भी ले जाया जा सकता है।

स्पेस के मामले में laptop desktop से ​​कम लेता है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि laptop की तुलना में desktop के अधिक फायदे कैसे हैं। लेकिन दो सबसे महत्वपूर्ण बिंदु processing शक्ति और पोर्टेबिलिटी हैं। आप laptop पर अधिक खर्च कर सकते हैं लेकिन अगर यह वांछित के रूप में काम नहीं करता है। यह आपकी मेहनत की कमाई का अपव्यय होगा। डिज़ाइनर और डेवलपर ज़्यादातर प्रोसेसिंग पावर वाले शक्तिशाली desktop computer का उपयोग करते हैं। लेकिन अगर आप किसी ऐसी चीज की तलाश में हैं जो पोर्टेबल हो तो आपकी पसंद एक laptop होगा। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना चुनाव करने से पहले अपनी आवश्यकताओं का विश्लेषण करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *